पांच दिन तक लगातार बैंक बंद रहेंगे, दीपावली पर कैश के लिए एटीएम ही रहेगा इकलौता सहारा


दीपावली पर्व समूह के समय लोगों को कैश क्राइसिस का सामना करना पड़ सकता है। इस बार पांच दिन तक लगातार बंद रहेंगे। 

लखनऊ (जेएनएन)। दीपावली पर्व समूह के समय लोगों को कैश क्राइसिस का सामना करना पड़ सकता है। इस बार पांच दिन तक लगातार बंद रहेंगे। त्योहारी खरीदफरोख्त के चलते एटीएम भी दगा दे सकते हैं। ऐसे में पहले से तैयार रहना होगा। दीपावली, परेवा और भाई दूज बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद आगे के दो दिन शनिवार और रविवार छुट्टी होगी ही। अब ऐसे में नकदी की कमी कभी भी खल सकती है। हालांकि बैंकों का दावा तो कैश क्राइसिस नहीं होने का ही है। 

तीन-तीन दिन की छुट्टी और भी
यही नहीं छठ पर्व, गुरु तेग बहादुर शहीदी दिवस और ईद-ए-ए-मिलाद जैसे त्योहारों की छुट्टी भला कौन रोक पाएगा। ऐसे में नवंबर के आखिरी में 23 नवंबर 2018 को ईद-ए-मिलाद का पर्व मनाया जा सकता है जबकि अगले दिन यानी शनिवार 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर शहीदी दिवस पर भी कई राज्यों में अवकाश रहेगा। 25 नवंबर को रविवार को बैंक में अवकाश रहेगा। बिहार में 12 नवंबर को बैंक बंद रहेंगे और फिर 13 और 14 नवंबर को छठ के कारण बैंक बंद रहेंगे। 

बैंक बंदी वाले दिन

7 नवंबर दीपावली

8 नवंबर प्रतिपदा

9 नवंबर भाई दूज

10 नवंबर शनिवार

11 नवंबर रविवार

त्योहारों पर धन की अधिक आवश्यकता होती है। ऐसे में लोग बैंकों से धन निकाल कर रख लेते हैं। अचानक आवश्यकता पडऩे पर एटीएम से आवश्यकता की पूर्ति करते हैं। इस वर्ष दीपावली 7 नवंबर को है। 7 नवंबर को दीपावली का अवकाश है। 8 नवंबर को प्रतिपदा व 9 को भाई दूज का अवकाश है। महीने के दूसरे शनिवार व रविवार को नियमित अवकाश रहता है। इसलिए 10 को शनिवार व 11 नवंबर को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे। इन पांच दिनों में बैंक ग्राहक एटीएम पर निर्भर हो जाएंगे। 

पांच दिनों के अवकाश में जहां बैंक बंद रहने के कारण एटीएम में भी धन नहीं रख पाएगा। इस कारण अधिकांश एटीएम भी शायद ही काम कर पाएं। वैसे विभिन्न बैंकों के प्रबंधकों के मुताबिक अवकाश के दिनों में भी एटीएम में धन रखा जाएगा। जिससे अवकाश के बाद भी स्टेट बैंक के एटीएम बंद नहीं होगे। उनमें धन पर्याप्त मात्रा में मौजूद रहेगा। हालांकि कई ऐसे एटीएम है जो बैंक परिसर में ही लगे हैं। जैसे ही बैंक बंद होती है। एटीएम भी बंद हो जाता है। नोट बंदी के बाद से छोटे शहरों में लोगों को एटीएम में अक्सर नोट नहीं रहने की शिकायत रही है। हालांकि कुछ बैंकों के प्रबंधक साफ तौर पर कहते हैं कि बैंक बंद होने के बाद जो एटीएम खुले भी रहते हैं फिर भी उनमें नकदी समाप्त हो जाती है। दरअसल, नकदी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं हो पाती है। इसलिए एटीएम में कम नकदी रखी जाती है।

Comments

Popular posts from this blog

राधा की मृत्यु के बाद क्यों तोड़ दी थी बांसुरी, जानें राधा-कृष्ण का ये अनोखा रहस्य

2021 में अंतरिक्ष पहुंचेंगे सात हिंदुस्तानी, ISRO

CBI के हाथ लगे अहम कागज, मिशेल और दूसरे बिचौलि, को मिले थे 431 करोड़ रुपये