अक्षरधाम से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे तक बनेगा New Highway




भारत माला परियोजना के तहत तीन राजमार्गों को जोड़ते हुए अक्षरधाम से ईस्टर्न पेरिफेरल.वे को जोड़ने के लिए एक अलग हाईवे का निर्माण किया जाएगा। 1600 करोड़ रुपये की लागत से हाईवे का निर्माण किया जाएगा, 32 किलोमीटर से अधिक लंबे इस हाईवे से एनएच-24, दिल्ली-सहारनपुर हाईवे और ईस्टर्न पेरिफेरल आपस में जुड़ जाएंगे। इस हाईवे को ढाई साल के भीतर पूरा कर लिया जाना है, मार्च तक निर्माण के लिए निविदा निकाली जाएगी।
यह हाईवे दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर के पास (दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे) से शुरू होकर बागपत के खेकड़ा (मवीकलां गांव) में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस.वे से जुड़ेगा। इस प्रोजेक्ट की डीपीआर भी तैयार कर ली गई है। एनएचएआई ने बागपत, गाज़ियाबाद, नंदनगरी और शास्त्रीनगर (उत्तरी दिल्ली) जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर जमीन अधिग्रहण और कानून व्यवस्था में सहयोग के लिए एसडीएम नियुक्त करने के लिए कहा है। सड़क बनने से दिल्ली और पश्चिमी यूपी और करीब हो जाएंगे।
जानकारी के मुताबिक, सड़क का निर्माण कार्य लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले ही शुरू हो जाएगा। यह सड़क अक्षरधाम मंदिर के पास से लक्ष्मीनगर, गीता कॉलोनी, कैलाश कॉलोनी,शास्त्री पार्क न्यू उस्मानपुर, करतारनगर, खजूरी खास चौक, बिहारीपुरए अंकुर विहार, शारदा सिटी, लोनी, मंडोला एनबीसीसी टाउनशिप से खेकड़ा (मवीकला गांव) तक जाएगी। बता दें, छह लेन के इस हाईवे पर तीन से चार फ्लाईओवर बनाए जाएंगे।

Comments

Popular posts from this blog

CBI के हाथ लगे अहम कागज, मिशेल और दूसरे बिचौलि, को मिले थे 431 करोड़ रुपये

राधा की मृत्यु के बाद क्यों तोड़ दी थी बांसुरी, जानें राधा-कृष्ण का ये अनोखा रहस्य

एयरपोर्ट से गिरफ्तार किए गए अंसल ग्रुप के मालिक को लखनऊ लेकर आई पुलिस, हो रही स्वास्थ्य जांच